WhatsApp New feature 2023: वहाट्सप्प के नए फीचर बदल देंगे आपका अनुभव

WhatsApp Group Link
WhatsApp Group
Join Now
WhatsApp Group Link
WhatsApp Channel
Follow Now
Telegram Group
Telegram Group
Join Now

WhatsApp New Feature 2023 | वहाट्सप्प के नए फीचर बदल देंगे आपका अनुभव 

WhatsApp New Feature 2023 : वहाट्सप्प एप भारत का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है आज के दिन वहाट्सप्प को कौन नहीं जानता आज वहाट्सप्प का भारत मे बच्चे से लेकर बड़ों तक को पता है क्योंकि वहाट्सप्प भारत मे सबसे ज्यादा यूज होने वाला एप है । दुनिया भर मे वहाट्सप्प के 5 बिलियन से भी ज्यादा डाउन्लोड है भारत मे किसी भी फाइल/फोटो/सॉन्ग एवं अन्य चीजे भी वहाट्सप्प से भेजी जाती है वहाट्सप्प अपने यूजर का इक्स्पीरीअन्स बेहतर बनाने के लिए हमेशा तत्पर रहता है आज हम वहाट्सप्प के ऐसे ही कुछ नए फीचर के बारे मे बताएंगे जिससे आपको नया अनुभव मिलेगा तथा आपकी पर्सनल बाते भी दुनिया को पता नहीं चलेगी ।

New WhatsApp Feature 2023 :  तो चलिए आज हम आपको बताते है की वहाट्सप्प के नए फीचर क्या है और इन्हे कैसे उपयोग मे लिया जा सकता है फीचर की बात करें तो पहला फीचर है आप एक वहाट्सप्प ग्रुप मे 5000 मेम्बर को जोड़ सकते है अगर आप कोई मसैज 5000 लोगों को भेजना चाहते है तो आप ये काम एक क्लिक कर सकते है पहले हम एक बार मे एक मसैज एक दो या 5 लोगों को ही भेज सकते थे अब आप एक साथ 5000 लोगों को मसेज भेज सकते है तो चलिए हम आपको पहले फीचर के बारे मे बताते है ।

 

WhatsApp New Feature 2023 : अब एक ग्रुप मे जोड़े 5000 मेम्बर

WhatsApp New Update मे आपको एक साथ 5000 लोगों को मसैज भेजने के लिए एक ग्रुप बनाना होगा इस ग्रुप मे आप पहले से बने हुए ग्रुप को भी जोड़ सकते है इसके लिए आप को एक कम्युनिटी ग्रुप बनाना होगा इस कम्युनिटी ग्रुप 5000 लोगों को जोड़ सकते है कम्युनिटी ग्रुप बनाने के लिए आपको उसमे एक ग्रुप जोड़ना होगा कम्युनिटी ग्रुप बनाते ही एक अनाउंस ग्रुप औटोमेटिक बन जाएगा कम्युनिटी ग्रुप मे आपको नॉर्मल ग्रुप 21 से भी ज्यादा ग्रुप एड कर सकते है ।

अब बताते है की आपको कम्युनिटी ग्रुप कैसे बनाना है सबसे पहले आपको वहाट्सप्प एप ओपन करना है ओपन करने बाद आपको Chats के लेफ्ट साइड मे कम्युनिटी का बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Start your  Community पर क्लिक करना है इसके बाद आपको कम्युनिटी ग्रुप का नाम लिखना होगा जिस नाम से आप कम्युनिटी ग्रुप बनाना चाहते है अगर आप चाहे तो ग्रुप के बारे मे मेटा डिस्क्रिप्शन डाल सकते है इसके बाद आपको ऐरो के ऊपर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने एक नया टैब ओपन होगा ।

अगर आप आपके पास पहले से कोई ग्रुप है आप उसे एड कर सकते है तथा आपके पास ग्रुप नहीं है तो आप ग्रुप बना सकते है और उसे जोड़ सकते है इसके बाद आपको राइट के चिन्ह के ऊपर क्लिक करना है इस तरह आपका कम्युनिटी  ग्रुप बन जाएगा । और आप अपने ग्रुप और आनाउंसमेंट ग्रुप मे मेम्बर जोड़ सकते है ।

WhatsApp New Feature 2023 : अपना लास्ट सीन कैसे छुपाये

ईस फीचर के माध्यम से आप अपना लास्ट सीन को छुपा सकते है अब आप देर रात तक किसी से भी चैट करे दूसरे को पता की नहीं चलेगा की आपने कितने बजे वहाट्सप्प बंद किया पहले आप जब तक वहाट्सप्प चलाते थे उस टाइम को दूसरे लोग भी देख सकते थे अब वहाट्सप्प के नए फीचर के अनुसार सेटिंग करने पर आपका लास्ट सीन कोई नहीं देख पाएगा :-

  • इस फीचर की सेटिंग इन स्टेप्स के अनुसार होगी
  • सबसे पहले आपको वहाट्सप्प ओपन करना है ऊसके बाद आपको आपको पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको Setting पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको Privacy पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको Who Can See My Last Seen के 4 ऑपसन मिलेगा
  • Everyone
  • My Contacts
  • My Contacts Except
  • Nobody 

आप इन मे से आप अपना लास्ट सीन किसे दिखाना चाहते है किसे नहीं दिखना चाहते है । इसके साथ आपको एक नया फीचर भी मिलता है अब कोई नहीं देख सकता की आप Online है या नहीं दूसरे व्यक्ति को तभी पता चलेगा जब उस व्यक्ति को आप मैसेज करने के लिए कुछ टाइप करेंगे यह सेटिंग भी आपको इसी जगह मिल जाएगी आपको इसमे आपको 2 ऑपसन मिलेगा जिसमे आप Same as last Seen पर क्लिक कर दे और अब किसी को पता नहीं चलेगा की आप Online है या आपका last Seen Time इतना है ।

ऐसी ही नई अपडेट पाने के लिए हमारे telegram और whatsApp Group को जरूर जॉइन करे लिंक नीचे दिया गया है ।

WhatsApp Group Link
WhatsApp Group
Join Now
WhatsApp Group Link
WhatsApp Channel
Follow Now
Telegram Group
Telegram Group
Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *