Rajasthan Breaking News 2023: अशोक गहलोत की बड़ी घोषणा

WhatsApp Group Link
WhatsApp Group
Join Now
WhatsApp Group Link
WhatsApp Channel
Follow Now
Telegram Group
Telegram Group
Join Now

Rajasthan Breaking News 2023 | अशोक गहलोत की बड़ी घोषणा | 19 के बाद 3 और नए जिले बनाने की बड़ी खबर

Rajasthan Big News 2023: आज राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जयपुर विधानसभा मे कई बड़ी घोषणा की गई । श्री अशोक गहलोत द्वारा जारी इस बड़ी घोषणा के बारे मे हम विस्तार से जानने वाले है । अशोक गहलोत द्वारा जारी घोषणा के अनुसार राजस्थान मे 3 नए जिले बनाए जाएंगे । इसके साथ ही कुछ अन्य घोषणा भी की है, आपको बता दे मुख्यमंत्री ने राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की मांग एवं उच्च स्तरीय समिति के अनुशंसा के अनुसार राजस्थान में तीन नए जिले और बनाए गए हैं इसमें मालपुरा सुजानगढ़ और कुचामन सिटी नए जिले बनाए गए हैं इन तीन नए जिले बनने के बाद में अब राजस्थान में 53 जिले बना दिए गए हैं यानी कि अब राजस्थान 53 जिलों का हो गया है।

राजस्थान में 19 नए जिले पहले ही बना दिए गए हैं 19 नए जिलों की घोषणा बजट भाषण में की थी इसके अलावा तीन नए संभाग बनाए गए थे इस प्रकार राजस्थान में कल 50 जिले और 10 संभाग बनाई गई थी इसके बाद में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज एक और बड़ी घोषणा करते हुए तीन नए जिले बनाने की घोषणा कर दी है अब कुल मिलाकर राजस्थान में 53 जिले हो गए हैं ।

 

राजस्थान के विभिन्न जिलों के नामों की सूची

  1. अनूपगढ़
  2. बालोतरा
  3. ब्यावर
  4. डीग
  5. डीडवाना-कुचामन
  6. दूदू
  7. गंगापुरसिटी
  8. जयपुर
  9. जयपुर ग्रामीण
  10. केकड़ी
  11. जोधपुर
  12. जोधपुर ग्रामीण
  13. कोटपूतली-बहरोड
  14. खैरथल-तिजारा
  15. नीम का थाना
  16. फलौदी
  17. सलूंबर
  18. सांचौर
  19. शाहपुरा
  20. अजमेर
  21. अलवर
  22. बांसवाड़ा
  23. बारां
  24. बाड़मेर
  25. भरतपुर
  26. भीलवाड़ा
  27. बीकानेर
  28. बूंदी
  29. चित्तौड़गढ़
  30. चुरू
  31. दौसा
  32. धौलपुर
  33. डूंगरपुर
  34. हनुमानगढ़
  35. जैसलमेर
  36. जालौर
  37. झालावाड़
  38. झुंझुनूं
  39. करौली
  40. कोटा
  41. नागौर
  42. पाली
  43. प्रतापगढ़
  44. राजसमंद
  45. सवाई माधोपुर
  46. सीकर
  47. सिरोही
  48. श्रीगंगानगर
  49. टोंक
  50. उदयपुर
  51. सुजानगढ़
  52. मालपुरा
  53. कुचामन

वर्तमान में तीन नए जिलों का गठन किया गया है इसमें मालपुरा सुजानगढ़ और कुचामन सिटी नए जिले घोषित किए गए इस प्रकार इन तीनों जिलों में लंबे समय से नए जिले बनाने की मांग की गई थी सुजानगढ़ में तो वकायदा कभी दिनों तक की धरना प्रदर्शन और बाजार बंद रहे थे जिसके कारण इसकी मांग जोधपुर से उठी थी वही कुचामन सिटी की बात करें तो राजस्थान में कुचामन सिटी और डीडवाना को सामूहिक रूप से जिला बनाया गया था लेकिन बाद में डीडवाना को अलग जिला बनाने के बाद कुचामन को भी अलग से जिले बनाने की घोषणा की गई थी क्योंकि सरकार के विभाग डीडवाना में आने लग गए थे और कुचामन में नए विभागों का शुभारंभ नहीं किया गया था ।

अशोक गहलोत की बड़ी घोषणा

राजस्थान के लोगों के द्वारा बहुत पहले से ही इन शहरों को नया जिला और संभाग बनाने के लिए मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया जा चुका है । राजस्थान के लोगों ने इन शहरों को नया जिला बनाने के लिए काफी मसक्त की है । आज मुख्यमंत्री द्वारा राजस्थान के लोगों को जयपुर विधानसभा से यह घोषणा करके बहुत बड़ा उपहार दिया गया है । इसके अलावा भी मुख्यमंत्री ने राजस्थान वासियों के लिए कई नई घोषणा की है । अब आपको बताते है की मुख्यमंत्री द्वारा नए जिले और संभाग बनाने के अलावा क्या घोषणा की गई है ।

इन घोषणाओ मे राजस्थान के सभी सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन ही सभी पेंशन लाभ देने की घोषणा की गई है । इससे पहले कर्मचारियों को दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे, इस घोषणा से अब सरकारी कर्मचारीयों को चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे । इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुजुर्ग पेंशन मे भी 75 वर्ष से उप्पर के पेंशनर्स की पेंशन मे भी 10 प्रतिशत की वृद्धि करने की घोषणा की है । ये सभी घोषणाएं राजस्थान की जनता के लिए काफी मद्दगार साबित होंगी ।

Rajasthan Big News 2023 राजस्थान की बड़ी घोषणाए

इसके अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने यह भी घोषणा की है, की राजस्थान मे मदरसा पैराटीचर के 6,000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी । इसमे पढ़ने वाले छात्रों को वेशभूषा भी उपलब्ध कराई जाएगी । इसके अतिरिक्त वेशभूषा पर करोड़ों रुपए खर्च होंगे यह खर्च गहलोत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा । शहरों और ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाली महिलाओ के लिए भी मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक सुविधा केंद्र बनाने की घोषणा की है । अब अशोक गहलोत ने राजस्थान की प्रत्येक विधायक के सालाना मिलने वाले फंड और क्षेत्र विकास के दायरे मे भी इजाफा किया गया है । इसके अलावा और भी कई बड़ी घोषणा की गई है जिनहे निम्न प्रकार सूचीबद्ध किया गया है ।

मुख्यमंत्री द्वारा आज 17 मार्च 2023 को की गई बड़ी घोषणा

1. पुष्कर विकास प्राधिकरण का गठन किया जाएगा जिससे पुष्कर शहर का विकास होगा ।

2. RU कॉमर्स के कॉलेजों का विस्तार किया जाएगा इसमे 40 करोड़ से भी अधिक का खर्च होंगे ।

3. अगले साल से 75 करोड़ रुपए से ब्रिज कोर्स चलाया जाएगा ।

4. प्राइमरी स्कूलों को अपर प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों को सेकेंडरी स्कूलों मे परिवर्तित किया जाएगा ।

5. ट्रांसजेंडर वाले लोगों के लिए भी अशोक गहलोत ने स्टाम्प ड्यूटी मे छूट देने की घोषणा की है अब इन लोगों को किसी भी प्रकार की स्टाम्प ड्यूटी नहीं देनी पड़ेगी ।

5. जो भी कर्मचारी जनता से जुड़े हुए है उन सरकारी करचरियों को मुख्यमंत्री ने लैपटॉप देने की भी घोषणा की है ।

मुख्यमंत्री द्वारा उपरोक्त सभी बड़ी घोषणाए की गई । माननीय मुख्यमंत्री ने यह घोषणाए करके राजस्थान के सर्वांगीण विकास के उदेश्य हेतु नए कार्यों को बढ़वा दिया है । यह सभी घोषणाए आज जयपुर विधानसभा मे अपने भाषण मे की, उन्होंने यह घोषणाए विनियोग विधेयक पर हुई बहस का जवाब देते हुए की है । ऐसी ही और नई जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे टेलेग्राम और वहाट्सप्प ग्रुप को जरूर जॉइन करे । जॉइन होने का लिंक नीचे दिया गया है । 

WhatsApp Group Link
WhatsApp Group
Join Now
WhatsApp Group Link
WhatsApp Channel
Follow Now
Telegram Group
Telegram Group
Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *