Rajasthan Budget 2023 : राजस्थान का वार्षिक बजट हुआ जारी यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

Rajasthan Budget 2023 | Rajasthan 10th Budget 2023

Rajasthan Budget 2023: दोस्तों आज हमारे माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत अपना 10 वां बजट पेश कर रहे है । इस बजट मे माननीय मुख्यमंत्री जी ने क्या क्या घोषनाए की है, आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे । राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न कार्य क्षेत्रों हेतु कई अलग – अलग घोषणा की है। श्री अशोक गहलोत द्वारा जारी बजट से राजस्थान वासियों को बहुत फायदा होगा । इस पोस्ट मे सभी जारी घोषणाओं की सूची दी गई है ।

राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा की गई मुख्य घोषनाए: Rajasthan Budget 2023

1. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिरंजवी योजना के लिए बड़ी घोषणा की है । मुख्यमंत्री जी के अनुसार राजस्थान वासियों को अगले साल से चिरंजवी योजना के तहत 10 लाख की जगह 25 लाख तक मेडिक्लेम मिलेगा । यानि राजस्थान वासी अगले साल से 10 लाख की जगह 25 लाख का मुफ़्त इलाज करवा सकेंगे है ।

2. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की महिलाओ के लिए भी बड़ी घोषणा की है । जारी बजट के अनुसार राजस्थान की महिलाओ को अब रोडवेज मे आधा ही किराया देना होगा । इससे पहले महिलाओ को यात्री किराये मे 30% की छूट मिलती थी, जिसे बढ़ाकर अब 50% कर दिया गया है ।

3. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के घरेलू बिजली उपयोगकर्ताओ के लिए 100 यूनिट बिजली मुफ़्त देने की घोषणा की है ।

4. इसके अलावा मुख्यमंत्री जी के अनुसार खाध सुरक्षा से जुड़े परिवारो को अन्नपूर्णा फूड पैकेट देने की घोषणा की है । इस पैकेट मे कई सारी चीजे होगी जैसे दाल, चीनी तथा अन्य राशन सामग्री भी सामील होगी ।

5. इसके साथ ही राजस्थान के 70 लाख से अधिक लोगों को एलपीजी गैस सिलेंडर (घरेलू गैस) 500 रुपए मे मिलेंगे ही मिल सकेंगे ।

6. राजस्थान की महिलाओ को मुख्यमंत्री द्वारा रोजगार हेतु 1 लाख तक का लोन देने की घोषणा की गई है । यह लोन महिलाओ को 8% ब्याज पर मिलेगा एवं इस लोन की सहायता से महिलाए स्वं का कोई भी रोजगार खोल सकती है ।

7. राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अनुसार अब से अगर कोई भी पुरुष विकलांग युवती से विवाह करता है, तो सरकार की तरफ से 5 लाख रुपए दिये जाएंगे । इस योजना का उद्देश्य विकलांग युवतियों का विवाह करवाना है, जिससे की उन्हे जीवन यापन मे तकलीफ न हो ।

शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी महत्व पूर्ण घोषणाएं

8.  इसके अलावा पेपर लीक मामलों को बंद करने हेतु SOG के आधुनिक संसाधनों से युक्त टास्क फोर्स बनाने कि घोषणा की है । यह फोर्स पेपर लीक मामलों को सख्ती से रोकेगी ।

9. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा जारी सबसे बड़ी घोषणा के अनुसार अब राजस्थान मे सभी भर्ती परीक्षाओ के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। तथा राजस्थान सरकार द्वारा सभी भर्ती परीक्षाएं मुफ़्त आयोजित करवायी जाएगी ।

10. मुख्यमंत्री के अनुसार स्कूली बच्चों के लिए 100 नए प्राइमरी स्कूल खोले जाएंगे एवं 300 पुराने प्राइमरी स्कूलों को प्रमोट किया जाएगा । इसके अलावा जो भी नये स्कूल खोले जाएंगे वो अंग्रेजी माध्यम मे खुलेंगे तथा स्कूली बच्चों के लिए 75 KM की यात्रा फ्री होंगी । इसके अतिरिक्त पहली से लेकर 12 वीं तक के छात्रों को आरटीई के तहत निशुल्क शिक्षा देने की भी घोषणा की है ।

11. गहलोत सरकार के अनुसार राजस्थान के छात्रों को तकनीकी शिक्षा मे बढ़ावा देने के लिए नए आईटीआई कॉलेज खोले जाएंगे । इसके साथ ही नए कोर्स भी शुरू किए जाएंगे एवं राजस्थान के छात्रों को तकनीकी शिक्षा मे योग्य बनाया जाएगा । इस प्रकार राजस्थान के युवा तकनीकी क्षेत्र मे आगे बढ़ सके और अपने उज्ज्वल भविष्य का निर्माण खुद कर सकेंगे ।

12. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जारी बजट के अनुसार 500 करोड़ रुपए से युवा कल्याण कोष बनाया जाएगा । तथा बेरोजगारो के लिए समय समय भर्ती निकालने की घोषणा की है ।

13. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जारी बजट के अनुसार हर वर्ष राज्य के सरकारी कॉलेज कॅम्पस मे जॉब फेयर का आयोजन किया जाएगा ।

14. सीएम अशोक गहलोत ने अपने बजट मे राज्य की राजधानी जयपुर मे 300 करोड़ रुपए की लागत से ए.पी.जे. अब्दुल कलाम इंस्टिट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की स्थापना होगी ।

यह भी पढ़ें :

Rajasthan Anganwadi recruitment 2023: राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा बजट आज जारी किया जा रहा है । जैसे ही कोई बड़ी घोषणा होगी आपको सूचित कर दिया जाएगा, ऐसी ही नई खबरों को के लिए हमसे जुड़े रहे ।

हमसे जुडने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को अभी जॉइन करे – Click Here

Leave a Comment