Rajasthan Home Guard Recruitment 2023 : apply online

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023 | Home Guard Recruitment

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023 : हैलो दोस्तों आपको जानकार खुशी होगी की राजस्थान सरकार ने एक नई भर्ती का नोटफकैशन जारी किया है इस नोटिस के तहत आवेदन जल्द ही शुरू होंगे । आपको बता दे की राजस्थान मे होम गार्ड की भर्ती आ चुकी है इस भर्ती के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है सरकार ने होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे है राजस्थान सरकार ने होम गार्ड भर्ती के लिए 3842 पदों पर 12 जनवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 तक अनलाइन आवेदन मांगे है होम गार्ड भर्ती के लिए के लिए सभी योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते है होम गार्ड भर्ती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जैसे आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आदि जानकारी आपको आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताएंगे ।

सबसे पहले हम आपको होम गार्ड भर्ती से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको छोटे रूप मे बताएंगे इसमे जो जानकारी आपके लिए जरूरी है यह जानकारी आपको नीचे टेबल के माध्यम से बताई गई है वो ही आपको बताई जाएगी इसलिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहे ।

Home Guard Bharti 2023 Overview

Organization Name Home Guard Department Jaipur
Advt. Release Date 09/01/2023
Advt. No. 2022-23/654-702
Post Home Guard
No. Post 3842
Application Mode Online
Application Start Date 12/01/2023
Application End Date 11/02/2023
Exam Date Notify Soon
Job Location Rajasthan
Official Website https://home.rajasthan.gov.in

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023 Notification

राजस्थान होम गार्ड भर्ती के लिए लंबे समय से इंतजार करने वाले अभ्यर्थी के लिए खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है रःस्थान सरकार ने Rajasthan Police Home Guard Recruitment 2023, Rajasthan Home Guard Bharti 2023, Rajasthan Home Guard Online Form 2023 Kaise Bhare, Rajasthan Police Guard Recruitment 2023, Home Guard Recruitment 2023 Age Limit, Rajasthan Home Guard Vacancy, Home Guard Vacancy In Rajasthan 2023 , Rajasthan Police Home Guard Bharti 2023 Salary. Rajasthan Home Guard Recruitment 2023 Selection Process, के लिए 3842 पदों पर भर्ती के लिए आमंत्रित किए है सरकार के द्वारा प्रस्तावित होम गार्ड नियम के तहत चयनित उम्मीदवार को 5 वर्षों के लिए ही सदस्यता प्रादन की जाती है तथा 5 वर्ष बाद उम्मीदवार पुनः आवेदन कर सकता है ।

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: Qualification Eligibility

राजस्थान होम गार्ड भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 8 वी पास रखी गई है किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8 वी पास उम्मीदवार राजस्थान होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है ।

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: Age Limit

राजस्थान होम गार्ड विभाग ने होम गार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है विभाग ने होम गार्ड की काम से काम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है एवं आयु सीमा की गगन 1 जनवरी को आधार मानकर की जाएगी और आयु सीमा मे छूट राजस्थान होम गार्ड भर्ती विभाग द्वारा दी जाएगी तथा इस भर्ती के लिए महिला एवं पुरुष उम्मीदवार दोनों ही आवेदन कर सकते है ।

Rajasthan Home Guard Bharti 2023: Application Fees

राजस्थान होम गार्ड विभाग ने होम गार्ड भर्ती के लिए अलग – अलग वर्गों के लिए अलग – अलग आवेदन शुल्क रखा गया है आवेदन शुल्क की पूरी जानकारी आपको नीचे दिये गए पॉइंट के माध्यम से बताई जा रही है

  • सामान्य/ अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों हेतु : 250 रुपए
  • अनुसूचित जाती/अनुसूचित जनजाति/ई डब्ल्यू एस/ एमबीसी वर्ग के आवेदकों के लिए : 200 रुपए

Rajasthan Home Guard Bharti 2023: Selection Process

राजस्थान होम गार्ड भर्ती के लिए चयन होने के लिए आपको 4 तरह के कठिन तरीके (Test) से होकर गुजरना होगा विभाग ये 4 टेस्ट आपका सिलेक्शन करने के लिए रखे है ये टेस्ट आपको नीचे बताए गए है इन टेस्ट के बारे मे आप अधिक जानकारी चाहते है तो आप ऑफिसियल नोटिस जरूर देखे:-

  • Physical Efficiency Test
  • Special Eligibility Test
  • Physical Standard Test
  • Medical Exam

How To Apply Home Guard Recruitment 2023

अब हम आपको बताते है की राजस्थान होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन कैसे करे इसकी जानकारी आपको नीचे स्टेप बाइ स्टेप दी जारही है आप इन स्टेप को फॉलो करके आवेदन कर सकते है

  • सबसे पहले आपको होम गार्ड भर्ती विभाग की ऑफिसियल वेबसाईट https://home.rajasthan.gov.in पर जाना होगा
  • उसके बाद आपको मेनू मे जाकर Orders & Notification पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको होम गार्ड भर्ती 2023 पर क्लिक करना है और आपको सामने आवेदन फॉर्म खुलेगा
  • अब आपको ध्यानपूर्वक अपना आवेदन फॉर्म भरना है और अपनी आवेदन फीस जमा करनी है
  • अंत मे आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है इस तरह आपका आवेदन फॉर्म भर जाएगा

Import Links For Home Guard Recruitment 2023

Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
More Govt Jobs
Click Here

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2023 मे कितने पदों पर भर्ती निकली है ?

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2023 मे राजस्थान होम गार्ड भर्ती विभाग ने 3842 पदों पर भर्ती निकली गई है इसके लिए होम गार्ड विभाग ने ऑनलाइन आवेदन मांगें गए है ।

राजस्थान होम गार्ड रीक्रूट्मन्ट 2023 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि क्या है ?

राजस्थान होम गार्ड रीक्रूट्मन्ट 2023 के ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि 12 जनवरी 2023 है तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 11फरवरी है इन दोनों तिथि के मध्य ही आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

Leave a Comment