Aayushman Mitra Registration 2023: Register Now

Aayushman Mitra Registration 2023 | आयुष्मान भारत योजना मे आयुष्मान मित्र बनने का अवसर

Aayushman Mitra Registration 2023: भारत सरकार द्वारा जनता के लिये समय समय पर नई योजना चलाई जाती है जिससे भारत की जनता और देश का विकास होता है अभी कुछ वर्षों पहले प्रधानमंत्री द्वारा आयुष्मान भारत योजना की शूरुआत की गई थी अब इस योजना मे भारत के बेरोजगार युवाओ के लिये आयुष्मान मित्र बनकर अपना करियर बनाने का सुनहरा अवसर है आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जो भी युवा आयुष्मान मित्र बनता है वह एक अच्छी कमाई करने मे सक्षम होता है लेकिन बहुत से लोगों को इस योजना के बारे मे अधिक जानकारी नहीं है इसलिए आज हम आपको आयुष्मान मित्र योजना की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है ।

Aayushman Mitra Registration 2023

Ayushman Mitra Yojna Kya Hai (आयुष्मान मित्र योजना क्या है)

आप सभी लोगों को पहले से पता होगा की आयुष्मान भारत योजना सभी नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाये देने के लिये चलाई गई थी इस योजना के माध्यम से लोगों का स्वास्थ्य बीमा भी करवाया जाता है इस योजना के माध्यम से गरीब लोग कम खर्च मे बेहतर इलाज करा सकते है । अब आपको बताते है आयुष्मान मित्र योजना क्या है आयुष्मान मित्र योजना को भी हमारे देश के प्रधान मंत्री द्वारा जारी किया गया है इस योजना के अंतर्गत ऐसे व्यक्ति जो आयुष्मान मित्र बनाना चाहते है उनको हर महीने वेतन दिया जाता है आयुष्मान मित्र जो भी व्यक्ति बनता है उसका कार्य होता है की वह आयुष्मान भारत योजना का प्रचार – प्रसार करता है यदि किसी मरीज को स्वास्थ संबंधी कोई समस्या आती है तो आयुष्मान मित्र उसको आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देता है और सुविधा प्राप्त करने मे मदद कर्ता है तथा यह मरीजों को अस्पताल मे इलाज कराने भी मदद करेंगे, सभी कागजी कार्यवाही मे मदद करेंगे क्यूआर कोड के द्वारा मरीजों की सत्यता की जांच कर उसे बीमा कंपनी को भेजेगे ।

आयुष्मान मित्र भर्ती योजना का उद्देश्य

आयुष्मान मित्र भर्ती करने को लेकर सरकार का उद्देश्य है की कोई भी भारत का नागरिक बीमार होता है और पैसे की वजह से इलाज नहीं करवा सकता है तो उस व्यक्ति के इलाज के लिये यह योजना चलाई गई है आयुष्मान मित्र उस व्यक्ति की इलाज करने मे सम्पूर्ण मदद करेंगे ताकि उसे बेहतर इलाज मिल सके और वह रोगमुक्त हो सके ।

Benefit Of Aayushman Mitra Registration आयुष्मान मित्र बनने के फायदे

आयुष्मान मित्र बनने से अगर आप बेरोजगार है तो आपको यह समस्या खत्म हो जाएगी आयुष्मान मित्र बनने के बाद आपको मासिक तौर पर 15 से 30 हजार रुपए वेतन दिया जाएगा तथा इसके अलावा आयुष्मान मित्रों को प्रत्येक मरीज पर 50 रुपए का इनसेंटीव दिया जाएगा जिससे आयुष्मान मित्र ज्यादा से ज्यादा मरीजों की मदद कर सके ।

आयुष्मान मित्र बनने की योग्यता

1. सभी आवेदन भारत के मूल निवासी होने चाहिए ।

2. सभी युवा कम से कम 12 वीं कक्षा पास होने चाहिए ।

3. आवेदकों का समाज सेवा के प्रति झुकाव होना चाहिए ।

4. आवेदक की आयु सीमा 18 से 30 वर्ष की बीच होनी चाहिए

5. इसके साथ आवेदक को स्थानीय भाषा के साथ – साथ हिन्दी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए ।

आयुष्मान मित्र की चयन प्रक्रिया

आपको बता दे की आयुष्मान मित्र का चयन सीधे सरकार द्वारा नहीं किया जाता है बल्कि इसका चयन मैनपावर सप्लाइ करने वाली कंपनी का सहारा लिया जाएगा । आयुष्मान मित्र का चयन मैनपावर सप्लाइ करने वाली कंपनी द्वारा किया जाएगा, हालाँकि सरकार द्वारा मैनपावर सप्लाइ करने वाली कंपनी का चयन बिडिंग के माध्यम से किया जाता है जो कंपनी बिडिंग मे पास होती है वह कंपनी ही आयुष्मान मित्र का चयन करेगी आपको बता दे की जो व्यक्ति आयुष्मान मित्र बनेगा वह सरकार की जगह कंपनी के कर्मचारी कहलाएंगे जो भी व्यक्ति आयुष्मान मीटर बनने के पात्र है उन्हे प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र मे ट्रेनिंग लेनी होगी । इस ट्रेनिंग के तहत उन्हे आयुष्मान भारत के तहत जारी किए गए सॉफ्टवेयर के बारे मे जानकारी दी जाएगी ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा आयोजित परीक्षा मे सफल होना होगा जो उम्मीदवार इस परीक्षा मे सफल होगा वही आयुष्मान मित्र बनेगा और इसके बाद राज्य सरकार उन्हे आवश्यकता अनुसार उन्हे नॉकरी प्रदान करेगी ।

आयुष्मान मित्र बनने के लिये आवेदन कैसे करें

  • आयुष्मान मित्र बनने के लिये ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से ही आवेदन किया जाता है हम आपको ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने के बारे मे बता रहे है
  • सबसे पहले आपको नीचे दिये आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको अपने आधार नंबर और मोबाईल नंबर से वेरीफिकेशन करना होगा
  • उसके बाद आपको अपनी सम्पूर्ण जानकारी भरनी है जो आपसे मांगी गई है
  • इसके बाद आपको अपने दस्तावेज अपलोड करने है सबमिट कर देना है इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Important Links For Ayushman Mitra Registration 2023

आवेदन करने के लिये यहाँ क्लिक करें

अफिशल वेबसाईट पर जाने के लिये यहाँ क्लिक करें

सभी प्रकार की सरकारी भर्ती की जानकारी के लिये यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment